Skip to content Skip to sidebar Skip to footer

रस्क और टोस्ट क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में

rusk 1

रस्क क्या है? Rusk Meaning in Hindi

रस्क एक ब्रेड है जिसे अलग-अलग तापमान पर दो बार बेक किया जाता है ताकि उन्हें सुपर क्रिस्पी और कुरकुरे बनाया जा सके। रस्क को एक कप चाय या दूध के साथ बच्चों और बड़ों दोनों द्वारा पसंद किया जाता है और इसका आनंद लिया जाता है।


टोस्ट क्या है? – Toast Meaning in Hindi

टोस्ट ब्रेड का एक टुकड़ा होता है जिसे तवे, टोस्टर या ओवन में टोस्ट या ब्राउन किया जाता है। ब्रेड के टुकड़े को भूनने के बाद इसका बाहरी भाग कड़ा हो जाता है जो तब मसालों को फैलाने या उस पर टॉपिंग करने के लिए उपयुक्त होता है।

Also Read – Chapati Meaning in Hindi

खाद्य पदार्थ के रूप में टोस्ट का सेवन आमतौर पर सुबह नाश्ते में किया जाता है। यह आमतौर पर एक स्वादिष्ट खाद्य पदार्थ है और इसका सेवन मक्खन, जैम, अंडे या बेक्ड बीन्स के साथ किया जाता है। टोस्ट का स्वाद और स्वाद आमतौर पर उपयोग की जाने वाली ब्रेड के प्रकार पर निर्भर करता है।


टोस्ट कैसे बनाये? How to Make Toast in Hindi

टोस्ट बनाने की प्रक्रिया बहुत प्रारंभिक है और इसके लिए बहुत अधिक सामग्री की आवश्यकता नहीं होती है। केवल रोटी चाहिए। यहां तक कि एक टोस्ट के लिए खाना पकाने का समय भी बहुत कम होता है और इसे समान रूप से टोस्ट करने के लिए केवल 4-10 मिनट की आवश्यकता होती है।

चूंकि टोस्ट बनाने की प्रक्रिया इतनी प्रबंधनीय होती है कि आमतौर पर इसे खाने से कुछ मिनट पहले ही घर पर बनाया जाता है।

दक्षिण अफ्रीका, न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम में मक्खन के साथ टोस्ट पर लगाए जाने वाले वेजीमाइट को एक राष्ट्रीय परंपरा माना जाता है। साथ ही कई घरों में नाश्ते के रूप में टोस्ट एक प्रधान है।


मिल्क रस्क के लिए सामग्री – Ingredients for Milk Rusk

  • चीनी पाउडर – 2 बड़े चम्मच
  • मैदा – 1 कप (125 ग्राम)
  • फुल क्रीम दूध – 1/2 कप 1/2 टेबल स्पून
  • नमक – 1 पिंच
  • इंस्टेंट एक्टिव यीस्ट – 1 छोटा चम्मच
  • तेल – 2 बड़े चम्मच

मिल्क रस्क रेसिपी – Milk Rusk Recipe in Hindi

1 कप मैदे में 2 टेबल स्पून चीनी पाउडर, 2 टेबल स्पून मिल्क पाउडर, 1 चुटकी नमक और 1 टी स्पून एक्टिव ड्राई यीस्ट मिलाएं। मैदा में धीरे-धीरे गुनगुना पानी डालते हुए नरम आटा गूंथ कर तैयार कर लीजिए.

हमने गूंथने के लिये 1/2 कप पानी लिया है और 1.5 टेबल स्पून पानी बचा है. आटे को थोडा़ सा तेल लगाकर नरम कर लीजिए. आटे को ढककर 1 या 1.5 घंटे के लिए गरम जगह पर सैट होने के लिए रख दीजिए.

1.5 घंटे के बाद आटे को बोर्ड पर निकाल लीजिये, तेल लगाकर आटे को 5-6 मिनिट तक मसल कर तैयार कर लीजिये.

सुझाव: अगर आटा ज्यादा नरम है तो उसमें 1-2 चम्मच सूखा मैदा डालें और ज्यादा सख्त हो तो 1-2 चम्मच पानी डालें.

आटे को एक बड़ी गोल शीट में फैला लें। शीट को नीचे से ऊपर की ओर एक लॉग में मोड़ो। एक बेकिंग कन्टेनर लें, उस पर बटर पेपर बिछायें और उस पर ब्रश से तेल लगायें।

विकल्प: आप बटर पेपर की जगह सादे कागज का इस्तेमाल कर सकते हैं।

आटे की लोई को कन्टेनर में भर कर, कपड़े से ढक कर गरम जगह पर रख दीजिये. एक घंटे बाद आटा फूल कर तैयार हो जायेगा और हम इसे बेक कर लेंगे.

ओवन को 170° सेंटीग्रेड पर 8 मिनट के लिए प्रीहीट करें। लॉग ट्रे को ओवन में रखिये और 170 डिग्री सेंटीग्रेड पर 10 मिनिट के लिये बेक कर लीजिये.

10 मिनिट बाद ट्रे को पलट दीजिये और 5 मिनिट के लिये बेक कर लीजिये. 5 मिनिट बाद ब्रेड पर तेल लगाकर ब्रेड को ढककर 30 मिनिट के लिए ठंडा होने के लिए रख दीजिए.

30 मिनिट बाद ब्रेड लोफ को कन्टेनर से निकालिये और बटर पेपर निकाल दीजिये. ब्रेड लोफ को चाकू से टुकड़ों में काट लें।

ब्रेड को क्रिस्पी बनाने के लिये 170 डिग्री सेन्टीग्रेड पर 15 मिनिट के लिये बेक कर लीजिये. 15 मिनट के बाद ब्रेड स्लाइस को पलट दें और 10 मिनट के लिए 160° सेंटीग्रेड पर क्रिस्पी कर लें।

क्रिस्पी मिल्क रस्क परोसने के लिए तैयार हैं. ठंडा होने के बाद इन्हें एयरटाइट कंटेनर में भरकर रख दें और 15-20 दिनों तक इनका आनंद लें।


टोस्ट और रस्क के बीच मुख्य अंतर 

टोस्ट और रस्क के बीच मुख्य अंतर यह है कि टोस्ट ब्रेड का एक टुकड़ा होता है जिसे तवे, टोस्टर या ओवन में टोस्ट या ब्राउन किया जाता है। वहीं, रस्क एक ब्रेड या बिस्किट होता है जिसे दो बार के अंतराल पर बेक किया जाता है. टोस्ट बनाने की प्रक्रिया काफी प्राथमिक है जबकि रस्क बनाना कहीं अधिक जटिल प्रक्रिया है और बेकिंग में पूर्व ज्ञान की आवश्यकता होती है।

टोस्ट ब्रेड का एक टुकड़ा है जिसे तवे, टोस्टर, या ओवन में भूरा या टोस्ट किया जाता है। यह आमतौर पर भूरा होता है। टोस्ट का कठोर बाहरी भाग इसे मसालों या टॉपिंग के लिए उपयुक्त बनाता है। यह ज्यादातर एक स्वादिष्ट भोजन है।

Also Read – Snacks Meaning in Hindi – Types of Snacks

रस्क ब्रेड या बिस्किट का एक टुकड़ा है जिसे दो बार बेक किया गया है। यह आमतौर पर सुनहरे भूरे रंग का होता है। रस्क का बाहरी हिस्सा सख्त होता है और यह पूरी तरह से सूखा होता है। इसे पूरी तरह से बनने में कुल 1-4 घंटे का समय लगता है। यह मीठा खाना है।


difference between toast and rusk

  • टोस्ट एक प्रकार की ब्रेड है जिसे टोस्टर, स्किलेट या ओवन में सुखाया जाता है। हालाँकि, रस्क ब्रेड या बिस्किट का एक टुकड़ा है जिसे दो बार बेक किया गया है।
  • टोस्ट बनाने की प्रक्रिया काफी सरल है क्योंकि इसमें केवल एक उत्पाद की आवश्यकता होती है जो ब्रेड है, जबकि रस्क बनाने की प्रक्रिया काफी जटिल है, इसमें कई सामग्रियों की आवश्यकता होती है और पकाने में अधिक समय लगता है।
  • रोटी के एक टुकड़े को टोस्ट बनाने के लिए जैसे ही उसका बाहरी हिस्सा सख्त होता है, हालाँकि, वह उतना सूखा नहीं होता है। रस्क के मामले में, इसका बाहरी हिस्सा बहुत सख्त होता है और यह सूखा होता है।
  • टोस्ट बनाना एक आसान प्रक्रिया है इसलिए इसे बनाने में 4-10 मिनट का समय लगता है, हालांकि रस्क बनाना इतना आसान नहीं है और इसे बनाने में लगभग 1-4 घंटे का समय लगता है।
  • एक टोस्ट आमतौर पर भूरे रंग का होता है क्योंकि इसे टोस्ट किया जाता है। पके हुए रस्क आमतौर पर सुनहरे भूरे रंग के होते हैं।
  • एक टोस्ट आमतौर पर घर पर बनाया जाता है, खाने से कुछ मिनट पहले; रस्क आमतौर पर स्टोर या बेकरी से खरीदा जाता है। एक रस्क को भी खाने से पहले कुछ घंटों के लिए अलग रख देना चाहिए क्योंकि इसे ठंडा होने में समय लगता है।
  • टोस्ट आमतौर पर भोजन का एक स्वादिष्ट रूप है। और मुख्य रूप से नाश्ते के दौरान इसका आनंद लिया जाता है, हालांकि रस्क को आमतौर पर एक नमकीन खाद्य पदार्थ के रूप में और नाश्ते के रूप में आनंद लिया जाता है।


भारत में रस्क टोस्ट निर्माता

रस्क या टोस्ट एक डबल बेक्ड ब्रेड है जिसमें सूजी, इलाइची और बहुत कुछ स्वस्थ सामग्री होती है। उपभोक्ता को अधिक स्वास्थ्य लाभ देने के लिए अन्य बहु अनाज जैसे रागी, बाजरा आदि में भी रस्क बनाया जा सकता है।

रस्क में नमी काफी कम होती है जिसके परिणाम स्वरूप कूट रस्क करारे और कुरकुरे बनते हैं. रस्क की शेल्फ लाइफ काफी बेहतर होती है और अगर रस्क को एयर टाइट कंटेनर में रखा जाए तो इसे 4 महीने तक स्टोर किया जा सकता है। चाय, कॉफी और किसी भी अन्य पेय के साथ रस्क का आनंद लिया जा सकता है और यह किसी भी समय का नाश्ता है जो किसी भी समय की भूख को संतुष्ट करता है। चूंकि रस्क को बेक किया जाता है इसलिए इसमें फैट की मात्रा काफी कम होती है और इसमें कोई भी सैचुरेटेड फैट नहीं होता है इसलिए इसका उपभोक्ताओं के स्वास्थ्य पर कोई प्रतिकूल प्रभाव नहीं पड़ता है।

शुरू करने के लिए कूट ने 200 ग्राम बहुस्तरीय पैक में सूजी और इलाइची के कुरकुरे और कुरकुरे रस्क को लॉन्च किया है, लेकिन बहुत जल्द कूट कई नई किस्में जैसे बाजरा रस्क, ड्राई फ्रूट रस्क और बहुत कुछ पेश करेगा। कूट थोक खरीदार की आवश्यकताओं के अनुसार रस्क सामग्री को अनुकूलित कर सकता है। कूट प्राइवेट लेबल में रस्क की कॉन्ट्रैक्ट मैन्युफैक्चरिंग भी कर सकती है।

कूट रस्क आईएसओ 22000 एफएसएमएस प्रमाणित संयंत्र में सबसे स्वच्छ वातावरण में सर्वोत्तम अंतरराष्ट्रीय मानकों का पालन करते हुए समान प्रीमियम गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए बनाए जाते हैं। कूट रस्क टोस्ट आपके नजदीकी किराना या बेकरी स्टोर या बिग बास्केट, अमेज़न, जियो मार्ट और फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन उपलब्ध है।


ब्रिटानिया बेक रस्क टोस्ट

ब्रिटानिया बेक रस्क टोस्ट पारंपरिक चाय का साथी रहा है और इसे बहुत से लोग पसंद करते हैं। ब्रिटानिया रस्क टोस्ट आपके पारंपरिक टोस्ट जितना ही क्रिस्पी होता है, लेकिन थोड़ी सी इलाइची और सही मात्रा में मिठास के साथ, इसका स्वाद आपको हैरान कर देगा। ब्रिटानिया टोस्टिया प्रीमियम बेक रस्क लंबे समय से हर घर का हिस्सा रहा है और खुशी के उन पलों को साझा करता रहा है। ताज़ा और सेहतमंद उत्पाद देने में विश्वास रखने वाली ब्रिटानिया इंडिया भारत के कुछ पसंदीदा ब्रांड बनाती है जैसे 50-50, टाइगर, न्यूट्रीचॉइस, कूट (Qoot) बॉर्बन, गुड डे, मिल्क बिकिस और लिटिल हार्ट्स।


निष्कर्ष

टोस्ट और रस्क दोनों ही ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका दुनिया भर में आनंद लिया जाता है। एक सामान्य कारक जो दोनों के पास है वह यह है कि उनके पास रोटी का आधार है।

टोस्ट ब्रेड का एक टुकड़ा होता है जिसे तवे पर ब्राउन किया जाता है, जबकि रस्क ब्रेड का एक टुकड़ा होता है जिसे दो बार बेक किया जाता है। रस्क बनाने की तुलना में टोस्ट बनाना बहुत आसान है।


अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल

प्रश्न: क्या रस्क खाना सेहत के लिए अच्छा है?

उत्तर: सूजी के कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हैं, जिनमें मांसपेशियों की मजबूती, हृदय स्वास्थ्य में सुधार, रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि और जीवन शक्ति में वृद्धि शामिल है, इसलिए आप सुनिश्चित हो सकते हैं कि यह रस्क आपकी स्वाद इंद्रियों और आपकी स्वास्थ्य आवश्यकताओं दोनों को पूरा करेगा

प्रश्न: क्या रस्क वजन बढ़ाता है?

उत्तर: अगर अधिक मात्रा में खाया जाए तो सभी खाद्य पदार्थों की तरह रस्क भी मेद बढ़ा सकते हैं। एसए फूड टेबल्स के अनुसार, ऑल-ब्रान, किशमिश और छाछ वाले घर के बने रस्क में 1866 kJ प्रति 100 ग्राम होता है, जबकि घर के बने छाछ के रस में 1909 kJ प्रति 100 ग्राम होता है।

प्रश्न: क्या रस्क एक अच्छा नाश्ता है?

उत्तर: रस्क खरीदना और उपभोग करना बहुत सुविधाजनक और आसान है। ये चीजें बिल्कुल भी हेल्दी नहीं होती हैं। हम एक कदम आगे बढ़े और रस्क की तुलना अपने खुद के बदनाम अस्वास्थ्यकर भोजन – आलू पराठे से की!

प्रश्न: क्या बिस्किट से ज्यादा हेल्दी है रस्क?

उत्तर: गेहूं के बिस्कुट की तुलना में गेहूं के रस्क स्वास्थ्यवर्धक होते हैं, जो बदले में अन्य बिस्कुट की तुलना में स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। तो, यह केवल उस बिस्किट पर उबलता है जो कम से कम कैलोरी से भरा होता है।

प्रश्न: क्या रस्क जंक फूड है?

उत्तर: लेकिन, क्या आप जानते हैं कि एक हाई फाइबर या डाइजेस्टिव बिस्किट में 30-40 कैलोरी होती है। अब आप सोच सकते हैं कि चॉकलेट क्रीम बिस्किट या कुकी में कितनी कैलोरी होती है। दूसरी ओर, सभी प्रकार के कुकीज़, बिस्कुट, रस्क, बेकिंग पाउडर, चीनी, नमक से बने होते हैं और बिना तेल के होते हैं।

प्रश्न: क्या रस्क मधुमेह रोगियों के लिए अच्छा है?

उत्तर: जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों के लिए बेहतरीन – ये घरेलू पके हुए रस्क इसे शुगर के रोगियों, वयस्कों और बच्चों के लिए एक आदर्श स्नैक विकल्प बनाते हैं।

प्रश्न: टोस्ट का मतलब क्या होता है?

उत्तर: अनौपचारिक। : बहुत परेशानी में होना : पूरी तरह से बर्बाद हो जाना, हारना, आदि। अगर किसी को इस बारे में पता चलता है, तो हम टोस्ट हैं।

प्रश्न: टोस्ट टोस्ट है या ब्रेड?

उत्तर: टोस्टेड ब्रेड टोस्ट है। अंतर यह है कि इसे टोस्ट किया जाता है, यानी ग्रिल के नीचे या टोस्टर के तंतुओं के बीच लगाने पर सूखी गर्मी से गैर-एंजाइमी रूप से ब्राउन किया जाता है।

प्रश्न: इसे टोस्ट क्यों कहा जाता है?

उत्तर: शब्द “टोस्ट” – किसी के स्वास्थ्य के लिए पीने में – मसालेदार या जले हुए टोस्ट के एक शाब्दिक टुकड़े से आता है, एक बार नियमित रूप से एक कप या शराब के कटोरे में गिराया जाता है, या तो h’or d’oeuvre के रूप में या बनाने के लिए शराब का स्वाद बेहतर होता है।

प्रश्न: टोस्ट किस प्रकार की ब्रेड है?

उत्तर: टोस्ट कटा हुआ ब्रेड है जिसे तेज गर्मी से भूरा किया गया है। ब्राउनिंग माइलार्ड प्रतिक्रिया का परिणाम है जो ब्रेड के स्वाद को बदल देता है और इसे सख्त बना देता है। सख्त सतह पर टॉपिंग फैलाना आसान होता है और गर्माहट मक्खन को उसके गलनांक तक पहुँचने में मदद कर सकती है।

प्रश्न: टोस्ट के लिए सबसे अच्छी ब्रेड कौन सी है?

उत्तर: निविदा, मख्खनदार ब्रियोच उच्च गर्मी नहीं ले सकता; अधिक सघन, नमीयुक्त साबुत अनाज वाली ब्रेड कर सकते हैं। चैलह, सिआबट्टा, सूजी की ब्रेड, बैगुएट्स को लंबाई में विभाजित किया जाता है, पेन डी कैंपेन – सभी ठीक टोस्ट बनाते हैं (वास्तव में, दिन की रोटी सबसे अच्छा टोस्ट बनाती है), उचित ध्यान दिया जाता है।

Leave a comment